Friday, August 6, 2010

और सब "भारतीय" बन गए..............


वन्दे मातरम, मै आपका अपना गौरव शर्मा "भारतीय" आज एक रोचक और प्रेरणादायक घटना को आप सभी के समक्छ प्रस्तुत करने के लिए उपस्थित हूँ !!
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का सबसे ऐतिहासिक और पौराणिक स्थान पूरानी बस्ती {महामाया मंदिर वार्ड} का एक मोहल्ला "सुभाष नगर" जहाँ की जनसँख्या लगभग 1500 है, वहां विगत 10 वर्षों से सड़क और नाली की समस्या बनी हुई थी उसका कारण, जनता के मन में हिन्दू और मुस्लिम के प्रति भेदभाव की भावना थी, यहाँ हिन्दू भाई मुस्लिम भाई से बात नहीं करना चाहते थे और मुस्लिम भाई हिन्दू भाइयों से बात नहीं करना चाहते थे और बिना आपसी सामंजस्य के समस्या का निराकरण संभव नहीं था और समस्या दिन प्रति दिन बढती जा रही थी !!
इस समस्या की जानकारी मुझे और हमारी आदरणीया ममता दीदी को प्राप्त हुई और हमने जाकर देखा तो सच में वहां हिंदुस्तान पाकिस्तान जैसे हालात, कोई किसी से बात करने को तैयार नहीं लोग भले ही नारकीय जीवन जीने को तैयार थे पर आपस में बातचीत करने को नहीं !!
यह सूचित करते हुए मुझे आज बड़ी ख़ुशी हो रही है की दो महीने तक उन्हें समझाने और जाती भेद के दुष्प्रभाव से अवगत कराने के बाद आखिर वे एक दुसरे से बातचीत के लिए तैयार हुए और इस समस्या के निदान पर चर्चा प्रारंभ हुई तथा कुछ समय बाद उन्होंने स्वयं आपसी समझौते के माध्यम से इसका निराकरण भी ढूंड लिया और महापौर जी के विशेष प्रयासों से वह कार्य हो गया जो विगत 10 वर्षों से नहीं हुआ था, और यह कार्य सिर्फ इसलिए संभव हो सका, क्योंकि अब वे एक थे, उनमे कोई भेदभाव न रहा और आपसी सामंजस्य स्थापित हो चूका था और उन्हें यह बात समझ में आ गयी थी कि आपस में बाँटने से कोई लाभ ,नहीं वरन एक होने से लाभ है मिलकर रहने से लाभ है !!
और आज हमारे शुभाष नगर में "अभियान भारतीय" का जीवंत दर्शन किया जा सकता है यहाँ अब कोई भेदभाव नहीं रहा, सब मिलकर एक परिवार की तरह रहने लगे हैं, और आज यहाँ कोई हिन्दू मुस्लिम सिख इसाई नहीं वरन सब "भारतीय" रहते हैं, और ये सभी लोग आज "अभियान भारतीय" के उद्देश्य को प्रसारित भी कर रहे हैं .......... मुझे विश्वास है की अब वह समय दूर नहीं जब भारत देश की जनता भी इसी प्रकार जाती धर्म के बन्धनों से मुक्त होकर "भारतीय" कहलाएगी.............."जय हो अभियान भारतीय की" ..............वन्दे मातरम !!

4 comments:

  1. बढिया खबर .. "जय हो अभियान भारतीय की" .. वन्दे मातरम !!

    ReplyDelete
  2. "सुभास नगर सारे देश के लिए मिसाल बन जाए
    अभियान भारतीय एकता की मसाल बन जाए."
    शुभकामनाएं गौरव जी.

    ReplyDelete
  3. अब वह समय दूर नहीं जब भारत देश की जनता भी इसी प्रकार जाती धर्म के बन्धनों से मुक्त होकर "भारतीय" कहलाएगी.........."जय हो अभियान भारतीय की" ..............वन्दे मातरम !!

    आपके प्रयास सफल रहें तथा उनका दायरा और बढे - शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  4. वन्दे मातरम मित्रों !!
    आप सभी को बड़े खेद के साथ सूचित कर रहा हूँ की मेरी यह प्रोफाइल सहित ब्लॉग पुनः दुर्भावनावश हैक कर ली गयी है | "जिसे पुनः पाने को मै प्रयासरत हूँ", निश्चित ही ऐसी हरकत इस प्रोफाइल की बढती लोकप्रियता और "अभियान भार्त्यिया" के निरंतर प्रसार को रोकने के लिए किया गया है, जो की निश्चित रूप से हमारी सफलता ही है |
    मै यह सन्देश अपने नवनिर्मित प्रोफाइल से आप सभी को प्रेषित कर रहा हूँ , मै सभी हैकर्स सहित उन तत्वों को शख्त लहजे में बता देना चाहता हूँ की आप जितने बार भी चाहें मेरी प्रोफाइल हैक करें पर मेरे विचार, मेरे आशिर्वाद्कों को, मेरे शुभचिंतकों को, मेरे मित्रों को, मेरी भावना को, मेरे देशप्रेम को, मेरे उत्साह को, "अभियान भार्त्यिया की लोकप्रियता को कदापि हैक नहीं कर सकते हैं वरन आपके इन प्रयासों से हमारी लोकप्रियता में और वृद्धि होगी |
    जब हम "अभियान भारतीय" की दूसरी सीडी को आप सभी के समक्छ प्रस्तुत करने वाले थे और ऐसे समय में इस प्रोफाइल का हैक होना थोडा कस्त्दायक तो है पर मैंने हारना नहीं सिखा है आप सभी तक मै जल्दी ही इस प्रोफाइल अथवा नवनिर्मित प्रोफाइल के साथ उपस्थित होऊंगा ऐसी आशा ही नहीं वरन विश्वास है |
    आप सभी से निवेदन है की फ़िलहाल आप मुझसे संपर्क मेरे न. 09301988885 पर तथा इस प्रोफाइल में कर सकते हैं आप सभी से मै अपील करता हूँ की आप सभी मुहे कृपया मित्रता निवेदन प्रस्तुत करें जिससे मै पुनः आप सभी के करीब आ सकूँ .......आपका अपना :- गौरव शर्मा "भारतीय" {gouravsharma.2222@gmail.com, 09301988885}

    ReplyDelete